अहिंसा यात्रा

act_img

सद्भावना का संप्रसार, नैतिकता का प्रचार-प्रसार और नशामुक्ति अभियान जैसे लोक कल्याणकारी उद्देश्यों के साथ 09 नवम्बर 2014 को भारत की राजधानी दिल्ली से परमपूज्य आचार्यश्री महाश्रमणजी के आध्यात्मिक नेतृत्व और पथदर्शन में प्रारंभ हुई 'अहिंसा यात्रा' के प्रचार-प्रसार, जनसंपर्क एवं प्रशासनिक कार्यों से संबंधित दायित्वों का निर्वहन महासभा द्वारा किया जा रहा है। इस संदर्भ में महासभा के अंतर्गत अहिंसा यात्रा प्रबंधन समिति गठित है।

महासभा व देश-विदेश में फैली तेरापंथी सभाओं से जुड़े कार्यकर्ताओं के समूह इस कार्य हेतु अपनी सेवाएं देते हैं। प्रचार-प्रसार की दृष्टि से आधुनिक संसाधनों से युक्त वाहनों का भी उपयोग होता है। ग्रामीण जनता के लिए इन वाहनों के माध्यम से आचार्यप्रवर के व्यक्तित्व व अहिंसा यात्रा पर आधारित डॉक्यूमेंट्री और नशामुक्ति पर आधारित फिल्म का भी प्रसारण किया जाता है। अहिंसा यात्रा से संबंधित विभिन्‍न प्रचार सामग्री का प्रकाशन एवं वितरण भी महासभा द्वारा किया जाता है।

अहिंसा यात्रा के अंतर्गत महासभा आचार्यप्रवर की मार्ग सेवा में माइक, जल, बिजली आदि व्यवस्थाओं के द्वारा भी स्थानीय समितियों का सहयोग करती है तथा आचार्यप्रवर की यात्रा, प्रवास आदि के संदर्भ में स्थानीय व्यवस्था समितियों का समुचित मार्गदर्शन भी करती है।